उन्नत भारत अभियान

उन्नत भारत अभियान एक समावेशी भारत की वास्तुकला के निर्माण में मदद करने के लिए ज्ञान संस्थानों के लाभ से ग्रामीण विकास की प्रक्रिया में परिवर्तनकारी बदलाव की दृष्टि से प्रेरित है। उन्नत भारत अभियान’ गांव के विकास के लिए शैक्षिक संस्थानों, अनुसंधान, प्रौद्योगिकी एवं नवाचार और स्थानीय समुदाय की भागीदारी की पहल है, जिससे केन्द्र की हर उच्च शिक्षा संस्थान गांव के साथ जुड़े, गांव के लोगों के साथ संवाद स्थापित करें और गांव के समग्र विकास में योगदान करें। यह ग्रामीण विकास के लिए महत्वपूर्ण अभिकल्प मानदंडों को जनमानस की सहभागिता, अन्तरविद्याशाखायी व्यवसायिकता चतवमिेेपवदंसपेउद्ध और संसाधनों के अभिसरण बवदअमतहमदबमद्ध की त्रयात्मक एकता के रूप में प्रस्तुत करता है। 

 

" यदि हमें राष्ट्र का निर्माण करना है तो हमें गांवों से शुरु करना होगा ! "

श्री नरेन्द्र मोदी जी
माननीय प्रधान मंत्री

 

" उच्च शिक्षा संस्थाऐ गांँवों से जरूर जुड़े होने चाहिए ! "

श्रीमती स्मृति ज़ुबिन ईरानी जी
मानव संसाधन विकास मंत्री, भारत सरकार

 
हमारी दृष्टी
 
एक समावेशी भारत की वास्तुकला निर्माण में मदद करने के लिए ज्ञान संस्थानों के लाभ से ग्रामीण विकास की प्रक्रिया में परिवर्तनकारी बदलने की दृष्टी !
 
हमारा मिशन
 
उन्नत भारत अभियान का लक्ष्य संधारणीय विकास की गति बढ़ाने के लिए विकास चुनौतियों की पहचान करने और उपयुक्त समाधान प्रस्तुत करने में उच्च शिक्षा संस्थानों को ग्रामीण भारत के लोगों के साथ कार्य करने के लिए सक्षम बनाना है। इसका उद्देश्य ग्रामीण भारत की विकास आवश्यकताओं के लिए सार्वजनिक और निजी, दोनों क्षेत्रों में उभरते हुए व्यवसायों को ज्ञान और प्रैक्टिस देकर समाज और समावेशी शैक्षिक तंत्र के बीच एक अच्छा अपतजनवनेद्ध चक्र तैयार करना है।